पाठ 9 संगतकार -मंगलेश डबराल -कविता पाठका सारांश MP Board हिन्दी क्षितिज Hindi Class-10 क्षितिज-हिंदी class 10 Hindi पाठों के अभ्यास एवं अन्य परीक्षोपयोगी महत्त्वपूर्ण प्रश्न

पाठ 9 संगतकार -मंगलेश डबराल –

प्रश्न

प्रश्न 1. संगतकार के माध्यम से कवि किस प्रकार के व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाह रहा है ?
उत्तर-संगतकार के माध्यम से कवि सज्जन, परोपकारी एवं मानवतावादी व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाह रहा है।

प्रश्न 2. संगतकार जैसे व्यक्ति संगीत के अलावा और किन-किन क्षेत्रों में दिखाई देते हैं ?
उत्तर-संगतकार जैसे व्यक्ति संगीत के अलावा धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक इत्यादि क्षेत्रों में दिखाई देते हैं।

प्रश्न 3. संगतकार किन-किन रूपों में मुख्य गायक- गायिकाओं की मदद करते हैं ?
उत्तर-मुख्य गायक-गायिकाओं का गायन में गला रुंध जाने पर, स्वर बिगड़ जाने पर, स्वर के आरोही-अवरोही होने पर तथा अकेला होने पर संगतकार उनकी मदद करते हैं।

प्रश्न 4. भाव स्पष्ट कीजिए- और उसकी आवाज में जो एक हिचक साफ सुनाई देती है या अपने स्वर को ऊँचा न उठाने की जो कोशिश है उसे विफलता नहीं उसकी मनुष्यता समझा जाना चाहिए।
उत्तर-भाव-कवि ने इन पंक्तियों में संगतकार के चरित्र को स्पष्ट किया है। जब मुख्य गायक द्वारा गाने में हिचकिचाहट होने पर तथा स्वर को आरोही-अवरोही रूप में गाने पर गायक को अपनी विफलता नहीं समझनी चाहिए क्योंकि संगतकार उसका साथ देने के लिए तैयार बैठा है। संगतकार की यह मानवता है।

प्रश्न 5. किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्धि पाने वाले लोगों को अनेक लोग तरह-तरह से अपना योगदान देते हैं। कोई एक उदाहरण देकर इस कथन पर अपने विचार लिखिए।
उत्तर-किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्धि पाने वाले लोगों को अनेक लोग तरह-तरह से अपना योगदान देते हैं, जैसे फिल्मी दुनिया में ही किसी व्यक्ति ने प्रसिद्धि प्राप्त कर ली है तो फिल्म में उसका अभिनय कराने के लिए निर्माता, निर्देशक, संगीतकार, करन वाले लोग अभिनेता का तन-मन-धन से किसी न किसी रूप में सहयोग करते हैं।

प्रश्न 6. कभी-कभी तारसप्तक की ऊँचाई पर पहुँचकर मुख्य गायक का स्वर बिखरता नजर आता है उस समय संगतकार उसे बिखरने से बचा लेता है। इस कथन के आलोक में संगतकार की विशेष भूमिका को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर-कभी-कभी तारसप्तक (सा-रे-ग-म-प-ध-नि) की ऊँचाई पर पहुँचकर जब मुख्य गायक का स्वर बिखरता नजर आता है तब संगतकार उसे बिखरने से बचा लेता है। संगतकार मुख्य गायक का गायन में पूर्ण सहयोग करता है। वह मुख्य गायक को हतोत्साहित नहीं होने देता है।

प्रश्न 7. सफलता के चरम शिखर पर पहुँचने के दौरान यदि व्यक्ति लड़खड़ाता है तब उसे सहयोगी किस तरह सँभालते हैं ?
उत्तर-सफलता के चरम शिखर पर पहुँचने के दौरान यदि व्यक्ति लड़खड़ाता है तब उसे सहयोगी गायन में साथ देकर सँभालते हैं। सहयोगी उसे हतोत्साहित होने से बचाते हैं तथा सांत्वना देकर धैर्य धारण कराते हैं। वे गायक को एकाकीपन का अनुभव नहीं होने देते हैं। रचना और अभिव्यक्ति

प्रश्न 8. कल्पना कीजिए कि आपको किसी संगीत या नृत्य समारोह का कार्यक्रम प्रस्तुत करना है लेकिन आपके सहयोगी कलाकार किसी कारणवश नहीं पहुँच पाएँ-
(क) ऐसे में अपनी स्थिति का वर्णन कीजिए।
(ख) ऐसी परिस्थिति का आप कैसे सामना करेंगे?
उत्तर-
(क) ऐसी स्थिति में, मैं या तो कार्यक्रम में भाग लेने हेतु क्षमा माँग लूँगा अथवा कार्यक्रम को सरल रूप में अकेले अपने ऊपर लेकर ही प्रस्तुत करूँगा।
(ख) ऐसी परिस्थिति में, मैं अन्य लोगों का सहयोग लेकर किसी न किसी प्रकार कार्यक्रम प्रस्तुत करूँगा।

प्रश्न 9. आपके विद्यालय में मनाए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह में मंच के पीछे काम करने वाले सहयोगियों की भूमिका पर एक अनुच्छेद लिखिए।
उत्तर-विद्यालय में मनाए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह में एक नहीं बल्कि अनेक लोगों का सहयोग होता है। समारोह की सफलता के लिए भिन्न-भिन्न व्यक्तियों को व्यवस्थाएँ सौंप दी जाती हैं। उनमें कोई जलपान की व्यवस्था करता है तो कोई साज-सज्जा की। सभी लोग अपना-अपना सहयोग देकर समारोह को सफल बनाने का प्रयास करते हैं।

प्रश्न 10. किसी भी क्षेत्र में संगतकार की पंक्ति वाले लोग प्रतिभावान होते हुए भी मुख्य या शीर्ष स्थान पर क्यों नहीं पहुँच पाते होंगे?
उत्तर-किसी भी क्षेत्र में संगतकार की पंक्ति वाले लोग प्रतिभावान होते हुए भी मुख्य या शीर्ष स्थान पर इसलिए नहीं पहुँच पाते होंगे कि या तो वे पूर्ण रूप से परिपक्व नहीं हैं या सर्वजन हिताय सहयोगी के रूप में ही कार्य करना चाहते हैं।

पाठेतर सक्रियता

1. आप फ़िल्में तो देखते ही होंगे। अपनी पसंद की किसी एक फ़िल्म के आधार पर लिखिए कि उस फ़िल्म की सफलता में अभिनय करने वाले कलाकारों के अतिरिक्त और किन-किन लोगों का योगदान रहा। उत्तर-किसी फिल्म की सफलता में अभिनय करने वाले कलाकारों के अतिरिक्त अन्य अनेक लोगों का योगदान रहता है; जैसे-फ़िल्म का निर्माता, निर्देशक, संगीतकार, फ़िल्मकार, चित्रकार, सज्जाकार आदि।
महत्वपर्ण
2. आपके विद्यालय में किसी प्रसिद्ध गायिका की गीत प्रस्तुति का आयोजन है-
(क) इस सम्बन्ध में सूचना पट्ट के लिए एक नोटिस 2. 3 तैयार कीजिए।
(ख) गायिका व उसके संगतकारों का परिचय देने के लिए आलेख (स्क्रिप्ट) तैयार कीजिए।
सूचना 4 दिनाङ्क
उत्तर-(क)
विद्यालय के सभी शिक्षकों,

विद्यार्थियों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक को विद्यालय के सभागार में दोपहर 12 बजे से स्वर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर के संगीत-समारोह में विविध गीतों/भजनों की प्रस्तुति का आयोजन हो रहा है। सभी से अनुरोध है कि वे अपने परिवारीजनों, मित्रों तथा परिचितों के साथ कार्यक्रम में सहभागी बनकर कार्यक्रम की शोभा को बढ़ाएं। (प्रधानाचार्य) आज्ञा से

(ख) गायिका एवं उसके संगतकारों का परिचय निम्न प्रकार
(1) मुख्य गायिका-लता मंगेशकर।
(2) तबला वादक-उस्ताद जाबिर हुसैन ।
(3) शहनाई वादक-रहीश खाँ।
(4) ढोलक वादक-रामलाल।
(5) हारमोनियम वादक- भरोसीलाल ।
(6) खरताल वादक-मनोज कुमार।
(7) मंजीरा वादक-रागिनी पाल।
(8) सरोद वादक-मीना चौता।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*